अम्लीय वर्षा पर निबंध (ACID RAIN ESSAY IN HINDI)

5/5 - (1 vote)

 

अम्लीय वर्षा In Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज की पोस्ट में इसमें आज हम आपको Acid Rain के बारे में बताने वाले हैं। आज हम आपको पर्यावरण की एक प्रमुख घटना Acid Rain के बारे में बताने वाले हैं। आज हम आपको Acid Rain के बारे में बारीक से बारीक जानकारी देंगे। आज हम आपको बताएंगे Acid Rain क्या होती है? Acid Rain के कारण क्या है? Acid Rain के प्रभाव क्या है? Acid Rain का समाधान क्या हो सकता है? आज हम इनके बारे में भी बात करेंगे की अगर Acid Rain को कम करना है , तो वह हम कैसे कर सकते है? तो चलिए सबसे पहले हम बात कर लेते हैं Acid Rain होती क्या है?

 

अम्लीय वर्षा क्या होती है ?

पृथ्वी के वायुमंडल में बहुत सारी गैसें उपस्थित होती है और आपस में मिलकर बहुत सारी क्रियाएं करती रहती हैं। इन्हीं गैसों में से पृथ्वी के वायुमंडल में उपस्थित है सल्फर ऑक्साइड ( So2 ) और नाइट्रोजन ऑक्साइड ( No2 ) आपस मे‌ मिलकर जल के साथ क्रिया करते हैं तो , नाइट्रिक अम्ल ( HNo3 ) और सल्फर डाइऑक्साइड या फिर सल्फ्यूरिक अमल ( S2So4 ) बनाते हैं। इस क्रिया के द्वारा जो अमल बनता है वह Rain जल के साथ Rain के रूम पर पृथ्वी पर आता है और इसी को Acid Rain कहते हैं। अब हमने यह तो जान लिया कि Acid Rain होती क्या है अब हम बात कर लेते हैं इनके कारण क्या होते हैं?

Acid Rain के क्या क्या कारण है?

जैसे कि आपने ऊपर पड़ा Acid Rain सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जो वायुमंडल में छोड़ी जाती है , वह पानी और ऑक्सीजन के साथ क्रिया करके सल्फ्यूरिक ओ नाइट्रिक एसिड बना देती है। लेकिन उनके मुख्य कारण क्या हो सकते हैं आइए हम इनके बारे में बात करते हैं:

1. पहला और सबसे प्रमुख कारण फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं है। फैक्ट्रियों से जो दुआ निकलता है उस धुआँ में सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड होती है यह सबसे प्रमुख घटक माना जाता है जो एसिड रेन को बढ़ावा देता है।

2. जब कोयले को बिजली पैदा करने के लिए जलाया जाता है तो वह भी सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड बनाता है और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दो तिहाई सल्फर डाइऑक्साइड और एक चौथाई नाइट्रोजन ऑक्साइड केवल बिजली पैदा करने वाले कारखानों में से ही पैदा होती है।

3. वाहन और बहुत भारी भारी समाज जिन को चलाने में बहुत सारी ऊर्जा लगती है उनमें से भी यह दो प्रकार की कैसे निकलती है और यह एसिड रेन को बढ़ावा देती है।

हवाएं NO2 और SO2 को अपने साथ बहाकर बहुत सारे अलग-अलग है जगहों पर ले जाती है और बहुत से लोगों के लिए परेशानी बस जाती है इसलिए इसका प्रभाव हर प्रकार से हर लोगों को देखना पड़ता है आइए अब हम बात कर लेते हैं , Acid Rain के क्या क्या प्रभाव हो सकते है?

Acid Rain के प्रभाव क्या हैं?

1. सबसे पहला प्रभाव तो यह बहुत सारे जलीय प्राणियों की मृत्यु का कारण बनती है। जब भी Acid Rain होती है तो वह नदियों और समुद्र में रहने वाले प्राणियों के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होती है और वह उनको वहीं पर ही मार देती हैं।

2. जैसे कि आपको पता ही है जर्मनी और पश्चिमी यूरोप में जो जो जंगल नष्ट हुए हैं उनका प्रमुख कारण Acid Rain को ही माना जाता है। Acid Rain के कारण जो भी जान इसमें एसिड उपस्थित होता है वह इन जंगलों में पैदा हुए पेड़ पौधों पर जाकर गिरता है और वह उन पेड़ पौधों को नष्ट कर देता है।

3. Acid Rain से कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी पैदा हो सकती है। जब भी कोई व्यक्ति Acid Rain के समय, Acid Rain के संपर्क में आ जाता है , तो वह उसकी त्वचा के साथ है मिलकर कैंसर जैसी भयानक बीमारी उत्पन्न कर देता है।

4. Acid Rain के कारण मिट्टी की उर्वरता में भी बहुत कमी देखने को मिलती है। क्योंकि जब भी Rain सीधे आसमान से धरती पर आकर गिरती है तो वह मिट्टी की अमलियता (fertility) को और भी कम कर देती है।

5. Acid Rain से बहुत सारे खेत और पेड़ पौधे नष्ट हो जाते हैं क्योंकि Acid Rain में जो अम्ल उपस्थित होता है वह इन सबको नष्ट कर देता है।

6. Acid Rain में उपस्थित अमल की वजह से बहुत सारे भवन जैसे कि आगरा का ताजमहल जैसे निर्माणों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

अभी हमने यह जाना कि Acid Rain के नुकसान क्या क्या हो सकते हैं अब हम दोस्तों जान लेते हैं कि Acid Rain के समाधान क्या क्या हो सकते हैं। Acid Rain के समाधान क्या क्या है?

 

Acid Rain के समाधान क्या क्या है?

 

1. Acid Rain को रोकने के लिए सबसे पहले सल्फ्यूरिक डाइऑक्साइड (So2) और नाइट्रोजन ऑक्साइड (No) की मात्रा को नियंत्रण में लाना होगा। किसके लिए सबसे पर मुख्य उपाय यह हो सकता है कि वायुमंडल में सल्फर ऑक्साइड और नाइट्रोजन के ऑक्साइड को छोड़े जाने से पहले इनमें से ऑक्साइडस को अलग कर लिया जाए।

2. ऐसे उर्जा उत्पादों का इस्तेमाल किया जाए जिनमें कम मात्रा में सल्फर उपस्थित हो। उदाहरण के लिए हम ऐसा कोयला भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें कम सल्फर उपस्थित होता है। इसके लिए हम कोयला को जो भी सकते हैं।

3. बहुत सारे वाहन जो अभी भी पेट्रोल और डीजल पर चलते हैं उन्हें सीएनजी या फिर बिजली से चलने वाले वाहनों पर परिवर्तित कर दिया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए जैसे कि दिल्ली सरकार में किया जा रहा हैं। लोगों को प्रेरित करना चाहिए कि वह बिजली से चलने वाले वाहन चलाएं।

तो दोस्तों , आज हमने जाना कि Acid Rain होती क्या है इसके कारण क्या है ? Acid Rain के प्रभाव क्या क्या है? Acid Rain के समाधान क्या क्या है ? आज हमने यह सब जानकारी आपको प्रदान करी। अगर तो आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो हम इतने कमेंट में जरूर बताएं और अगर आपको कोई भी सवाल हो तो वह भी आप हमें नीचे पूछ सकते हैं। हम आप से आने वाली और पोस्ट में मिलेंगे तब तक के लिए हमें आज्ञा दीजिए।

 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment